खेती-किसानी

Black Tomato Farming: लाल टमाटर नहीं बल्कि काले टमाटर की खेती किसानों को करवाएगी अपार धन की प्राप्ति, जाने खेती की जानकारी

Black Tomato Farming: लाल टमाटर नहीं बल्कि काले टमाटर की खेती किसानों को करवाएगी अपार धन की प्राप्ति, जाने खेती की जानकारी। हमारे देश के बहुत सारे किसान भाई विविध मौसम के अनुरूप अलग अलग सब्जीवर्गी फसल की खेती करते है और अच्छा उत्पादन के साथ अच्छी कमाई कर के अपनी आमदनी बढ़ते है।




हमारे देश में किसान लाल टमाटर की खेती तो बहुत करते है। पर कई किसान भाई को यह पता नहीं है की सिर्फ लाल टमाटर ही नहीं बाजार में मिलते है वर्तमान समय में काले टमाटर भी बाजार में खूब बिकते है।

यह भी पढ़े :-मात्र 7,299 में आ गया Oneplus का बाप 64MP कैमरा क्वालिटी और 128GB स्टोरेज के साथ Realme का 5G स्मार्टफोन

लाल टमाटर से अधिक महंगे तो काले टमाटर है। काले टमाटर की खेती कर के किसान अच्छा उत्पादन प्राप्त करते है और लाखों रुपए की कमाई करते है। लाल टमाटर में कई पौधक तत्व और विटामिन पाए जाते है पर इन से अधिक पोषक तत्व और विटामिन काले टमाटर में मौजूद होते है इस लिए इन काले टमाटर की मांग बाजार में अधिक रहती है।

Black Tomato Farming: लाल टमाटर नहीं बल्कि काले टमाटर की खेती किसानों को करवाएगी अपार धन की प्राप्ति, जाने खेती की जानकारी 

जीस सब्जीवर्गी की मांग बाजार में अधिक रहती है उस की कीमत भी ज्यादा यानि के मार्केट भाव भी अधिक मिलता है। इस लिए किसान को काले टमाटर की खेती से अच्छी कमाई होती है। आज के इस के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेगे की काला टमाटर का बीज कहां मिलेगा और इन की खेती कैसे की जाती है इन की खेती से किसान को कितना होता है मुनाफा इन सभी बाते पर विस्तार से जानेंगे इस लिए आप साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

काला टमाटर का बीज कहां मिलेगा 

कई किसान भाई को काले टमाटर की खेती करनी है और अच्छा उत्पादन प्राप्त कर के अधिक कमाई भी करनी है पर परेशानी इस बात की है की लाल टमाटर के बीज तो सभी जगह पर बड़ी आसानी से मिल जाता है पर काले टमाटर के बीज कहा से ले या मंगाए पर इस दुविधा का हाल आप को मिल गया है।

Kale Tamatar Ke Beej Kaha Milega

काले टमाटर के बीज आप को हमारे पास कई फसल का बीज उपलब्ध है पर यह सब बीज आप को सीजन के हिसाब से मिलेगा। इन में कपास, ककोड़ा, बैंगन, मिर्च, काले टमाटर, लौकी, तोरई, भिंडी, करेला, ग्वार, मूली, गाजर, बिट, (चुकंदर), करेला, फूलगोभी, पत्तागोभी, प्याज, मक्का, ज्वर, बाजरा, सोयाबीज, मूंगफली, गेहूं, चने, इन से भी आदि फसल के बीज आप को हमारे पास मौसम में अनुरूप मिल जायेंगे।

यह भी पढ़े :-गेहूं की कटाई के बाद कम पानी में अधिक लागत की ये 4 फसलों की खेती कर बने, सिर्फ 65 दिनों में छप्पर फाड़ धन के मालिक, जाने जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *